अनुदेश तथा दिशानिर्देश

  1. उम्मीदवार वेबसाइट का प्रयोग करते हुए केवल ऑनलाइन आवेदन करें Click Here.

  2. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन में दावा की गई शैक्षिक योग्यता और अनुभव(वरीयतः निर्धारित प्रपत्र में), यदि कोई हो, से संबंधित दस्तावेज एक सिंगल पीडीएफ फाइल में इस प्रकार अपलोड करें कि फाइल का साइज 2 एमबी से अधिक न हो और इसका प्रिंट पठनीय हो।

  3. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन में अपना सही और सक्रिय ई-मेल पता भरें।

  4. वे उम्मीदवार जो एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे प्रत्येक पद के लिए अलग आवेदन करें और प्रत्येक पद के लिए निर्धारित पद्धति से शुल्क का भुगतान करें।

  5. ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओ आर ए) जमा करने के पश्चात उम्मीदवार अंतिम रूप से जमा किये गये ऑनलाइन भर्ती आवेदन का एक प्रिंटआउट ले लें।

  6. उम्मीदवारों को प्रत्येक पद के लिए एक ही ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करना है, तथापि किसी कारण से यदि उन्हों ने एक पद के लिए एक से अधिक ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा कर दिये हैं तो वे सुनिश्चित करें कि उच्चतर “आवेदन संख्या” वाला ऑनलाइन भर्ती आवेदन शुल्क सहित सभी प्रकार से पूर्ण हो।

  7. उम्मीदवारों द्वारा उनके ऑनलाइन आवेदन में उपलब्ध कराई गई सूचना के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए लघुसूचीबद्ध किया जाता है और वे यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा प्रस्तुत सूचना सही हो।

  8. उम्मीदवारों द्वारा उनके ऑनलाइन आवेदन में उपलब्ध कराई गई सूचना के आधार पर साक्षात्कार के लिए लघुसूचीबद्ध किए गए उम्मीदवारों को आयोग द्वारा मांगे जाने पर उनके द्वारा आवेदन में किए गए दावों के समर्थन में दस्तावजों/संगत प्रमाणपत्रों की स्व-प्रमाणित प्रतियां प्रस्तुत करनी आवश्यक हैं।

  9. साक्षात्कार में उपयुक्तता का श्रेणीवार न्यूनतम स्तर, चाहे चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया गया हो अथवा भर्ती परीक्षण के पश्चात साक्षात्कार द्वारा किया गया हो, साक्षात्कार के कुल अंक 100 होने की स्थिति में अनारक्षित श्रेणी के लिए 50 अंक, अ.पि.व. के लिए 45 अंक, अ.जा./अ.ज.जा./शा.वि. के लिए 40 अंक होगा।

  10. उन मामलों में जहां चयन, भर्ती परीक्षण के बाद साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है, उम्मीदवारों को अपनी संबंधित श्रेणी में दोनों स्तरों अर्थात, ‘भर्ती परीक्षण’ के साथ-साथ ‘साक्षात्कार’ के स्तर पर भी उपयुक्तता का न्यूनतम स्तर प्राप्त करना होगा।